भारतीय रेलवे ने एक बार फिर से इमरजेंसी नंबरों को लेकर बड़ा बदलाव किया है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाते हुए अपने तमाम इमरजेंसी नंबरों को बंद कर दिया है. अब आप ये सोचकर हैरत में पड़ रहे होंगे कि आखिर सभी नंबरों को बंद करने से भला क्या सुविधा मिलेगी. लेकिन ये बात पूरी तरह से सच है और सुविधाजनक भी है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए अब सिर्फ एक नंबर ही सारी शिकायतों, सुझावों व दिक्कतों के लिए करने के लिए तय कर दिया है. रेलवे के इस बड़े फैसले के बाद अब आपको सिर्फ एक ही नंबर ध्यान में रखना पड़ेगा और उससे आपकी रेलवे की जानकारियों को लेकर सभी दिक्कतें दूर हो जाएंगी.
अब रेलवे का सिर्फ एक ही हेल्पलाइन नंबर होगा
रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि रेलवे से संबंधित किसी भी पूछताछ, शिकायत या मदद के लिए अब एक ही हेल्पलाइन नंबर 139 होगा. इस पर लोग अपनी दिक्कतों या समस्याओं को समाधान तलाश सकते हैं. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने ऐसा इसलिए किया है, जिससे लोगों को नंबर याद करने में आसानी हो जाए और एक ही प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को सबकुछ मिल सके. इसके साथ ही रेलवे का यह भी कहना है कि अब शायद ही रेलवे की सेवाओं के लिए भविष्य में कोई नया नंबर जारी किया जाए.
रेलवे की हर जानकारी मिलेगी 139 पर
यात्रियों के मन में सवाल होगा कि आखिर रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी किया गया नंबर 139 में उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलेगी. तो इसका जवाब भी रेलवे ने दिया है. रेलवे के अनुसार हेल्पलाइन नंबर 139 में यात्री Passenger Name Record यानि पीएनआर, ट्रेन की स्थिति, ट्रेन की आवाजाही के समय को SMS भेजकर पता लगा सकेंगे. यही नहीं ट्रेन में सीट मौजूद है या नहीं, टिकट कैंसल कराना, अनबोर्ड सेवाएं सुविधाएं भी इसी नंबर से मिल सकेगी.